Bank account kab band hota hai?

Bank account kab band hota hai? - हैलो दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आपका भी बैंक अकाउंट अपने आप बंद हो गया है या यह सोच रहे है की एक बार बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद दुबारा Bank account kab band hota hai?

तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में जानेंगे बैंक अकाउंट कब बंद होता है और क्यों होता है यह भी जानेंगे की बंद बैंक अकाउंट को दुबारा चालू किया का सकता है या नहीं अगर हां तो कैसे?

जैसे कि आपको मालूम होगा भारत में सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों पर नजर रखने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ऊपर बैठा हुआ है यह एक केंद्रीय बैंक है जो सभी बैंको को रेगुलेट करता है और ज्यादा तर बैंको के मुख्य नियम और अहम फैसले आरबीआई (भारतीय रिज़र्व बैंक) द्वारा लिया जाता है।

जैसे एक आदमी कितने बैंक अकाउंट खुलवा सकता है एक मोबाइल नंबर से कितने बैंक अकाउंट जोड़ सकते है आदि सभी नियम आरबीआई द्वारा बनाए गए है और अगर कभी आपको बैंक में कोई दिक्कत आता है और बैंक द्वारा आपके प्रॉब्लम को ठीक नहीं किया जाता फिर भी आप आरबीआई को कंप्लेन कर सकते है।

लेकिन आज का हमारा टॉपिक यह जानना है कि बैंक अकाउंट कब बंद हो जाता है इसके लिए भी आरबीआई ने नियम बनाए हुए है जैसे अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाने के बाद बैंक अकाउंट में कोई भी Transaction या लेन देन नहीं करते है तो कुछ समय बाद ऑटोमैटिक ही आपका बैंक खाता बंद हो जाता है।

लेकिन अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि कितने समय तक कोई भी लेन देन ना करने से बैंक अकाउंट बंद होगा, अगर आप यूट्यूब, गूगल में इसका जवाब द्दुंडते है तो आपको 6 महीने, 1 साल, या 2 साल का समय सुनने को मिलेगा जिससे अभी भी आप क्लियर नहीं हो पाते कि आखिर कब बैंक अकाउंट बंद होता है इसका सही जवाब पाने के लिए अगला पैराग्राफ पढ़े।

Bank account kab band hota hai?

हम आपको बता दे बैंक्स अपने आप किसी कस्टमर का बैंक अकाउंट हमेशा के लिए परमानेंट बंद नहीं करती अगर आप लंबे समय तक अपने बैंक अकाउंट में कोई पैसों का लेन देन नहीं करते है तब ही आपका अकाउंट बंद होता है।

Bank account kab band hota hai

लेकिन इसके लिए भी एक समय सीमा है कुछ बैंको में 1 साल तक कोई वित्तीय लेन देन नहीं होने पर बैंक अकाउंट निष्क्रिय हो जाते है यानी आपका बैंक अकाउंट होल्ड पे चला जाता है और कोई भी लेन देन नहीं कर पाएंगे।

इसी तरह अन्य बैंको में आपको अलग समय सीमा देखने को मिल सकते है किसी बैंक में 2 साल तक कोई Transaction ना करने पर अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है हालाकि और भी कई कारणों के वजह से आपका बैंक अकाउंट बंद हो सकता है।

जैसे अगर आपके बैंक अकाउंट से कोई इल्लीगल एक्टिविटी होती पाई जाती है तो भी आपका बैंक अकाउंट बंद किया जा सकता है लेकिन ज्यादातर बैंक अकाउंट बंद होने का कारण यही होता है कि लंबे समय तक बैंक अकाउंट में कोई लेन देन नहीं होना।

अगर बैंक अकाउंट बंद हो जाए तो क्या करें

एक आदमी चाहे कितने भी बैंक अकाउंट खोल सकता है जिस कारण बहुत से लोग एक से ज्यादा कई बैंक अकाउंट खुलवा लेते है और बाद ने उन्हें पछताना पड़ता है क्योंकि वे इतने सारे अकाउंट मैनेज ही नहीं कर पाते और कुछ बैंक अकाउंट बंद हो जाते है।

अगर आपका भी बैंक अकाउंट बंद हो चुका है तो आप चाहे तो दुबारा से उस बैंक को एक्टिवेट करवा सकते है इसके लिए आपको बैंक के ब्रांच जाकर एक एप्लिकेशन देना होगा।

साथ ही मै आपको बता दू बैंक की कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधाएं भी बंद हो जाएगी, अगर आपका बैंक अकाउंट अचानक से कभी काम करना बंद कर देता है यानी वित्तीय लेन देन, UPI वगेरह काम नहीं करते तो एक बार चेक कर लें कि आपका बैंक अकाउंट चालू है या बंद।

Bank account chalu hai ya band पता करें

बैंक अकाउंट चालू है या बंद यह पता करने के कई तरीके है और ऑनलाइन और ऑफलाइन भी जान सकते बैंक खाता बंद है या चालू अगर आप नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधा का इस्तेमाल करते है तो ऑनलाइन ही पता कर सकते हैं और आगे आप सिर्फ एटीएम कार्ड या पासबुक से पैसों का लेन देन करते है तो ऑफलाइन भी पता कर सकते है।

  • एटीएम मशीन से अपने एटीएम कार्ड से पैसे निकाल कर देखे अगर पैसे नहीं निकलते है और एटीएम स्क्रीन पर Your account has been closed का मैसेज आता है तो समझ जाए आपका अकाउंट बंद हो चुका है।
  • अब आप UIDI के ऑफिसियल वेबसाइट के मदद से आधार नंबर से अपने बैंक का स्टेटस देख पाएंगे बैंक खाता चालू है या नहीं।
  • बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके भी अपने बैंक का स्टेटस जान सकते है।
  • अपने बैंक का पासबुक लेकर बैंक ब्रांच में विजिट करके आप बैंक कर्मचारी से पता कर पाएंगे।
  • अगर आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करते है तो भी ऑनलाइन ही जान सकते बैंक अकाउंट चालू है या बंद आपको यहां अकाउंट का स्टेटस दिख जाएगा।

बैंक अकाउंट होने पर यह सेवाएं भी हो जाएंगे बंद

अगर आपका भी बैंक अकाउंट निष्क्रिय हो गया है तो आप बैंक के इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते जैसे:-

  • किसी पैसे भेजना हो पैसों का लेन देन करना हो नहीं कर पाएंगे।
  • ऑनलाइन बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी पैसों का लेन देन, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट करना यह सभी सुविधा भी बंद हो जाएगी।
  • एटीएम कार्ड काम करना बंद कर देगा यानी एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे ना ही कहीं पेमेंट कर सकते है।

हालाकि अगर आपका अकाउंट निष्क्रिय है तो भी अगर कोई आपके अकाउंट में पैसे भेजता है तो आपके बैंक खाते में रिसीव होंगे लेकिन निकाल नहीं सकते पैसे निकालने के लिए आपको बैंक अकाउंट फिर से एक्टिवेट करवाना होगा।

बंद बैंक अकाउंट को ऐसे करे दुबारा चालू

जी हां आप अपने निष्क्रिय हुए बैंक अकाउंट को फिर से चालू करवा सकते है और पैसों का लेन देन कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको पहले अपने बैंक के ब्रांच में जाना होगा।

वहा आपको एक एप्लिकेशन लिख कर देना होगा कि आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया है में इस अकाउंट को फिर से एक्टिवेट करना चाहता हूं।

साथ ही आपको अपने बैंक अकाउंट का प्रमाण यानी पासबुक का फोटो कॉपी अपना पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, और पासवर्ड साइज फोटो लेकर जाना होगा।

यही सभी डॉक्यूमेंट आपको बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा और आपका केवाईसी कंप्लीट होते ही कुछ दिनों में आपका बैंक अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा।

बैंक अकाउंट क्यों बंद किया जाता है

जैसा कि आपको मालूम होगी आय दिन लोगो के साथ बैंकिंग फ्रॉड होते रहते है इससे बचने के लिए आरबीआई ने यह फैसला किया है कोई भी inactive account जिसमे काफी लंबे समय से लेन देन नहीं हुआ है वह निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

और बैंक अकाउंट को दुबारा चालू करने के लिए बैंक के कस्टमर को दुबारा अपना केवाईसी पूरा करना होगा तभी अकाउंट चालू होगा।

क्या करे की बैंक अकाउंट बंद ना हो

अगर आप भी चाहते है कि आपका बैंक अकाउंट कभी निष्क्रिय ना हो तो इसके लिए आपको हर 6 महीने के भीतर अपने बैंक अकाउंट से transaction करना होगा।

यानी हमेशा कुछ ना कुछ पैसे बैंक में डालते निकालते रहना होगा या आप ऑनलाइन बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के मदद से हमेशा अपना मोबाइल रिचार्ज या बिल पेमेंट कर सकते है यानी हमेशा बैंक अकाउंट में कुछ ना कुछ एक्टिविटी होनी चाहिए।

अन्य पढ़े

Bank account kab band hota hai? से सम्बन्धित पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न - कितने दिनों बाद बैंक खाता बंद हो जाता है?

उत्तर - अगर आप लगातार 1 साल तब अपने बैंक खाते से कोई भी लेन देन नहीं करते है तो बैंक अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है।

प्रश्न - बैंक अकाउंट क्यों बंद हो जाता है?

उत्तर - अगर आप बैंक अकाउंट खुलवा कर लंबे समय तक बैंक खाते से किसी भी प्रकार का Transaction नहीं करते है तो बैंक अकाउंट बंद हो जाता है।

प्रश्न - कैसे पता करे कि खाता चालू है या बंद?

उत्तर - बैंक खाता चालू है या बंद यह पता आप पासबुक लेकर बैंक ब्रांच जानकर पता कर सकते है और अब तो आप आधार कार्ड के नंबर से भी बैंक अकाउंट का स्टेटस चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Bank account kab band hota hai? और bank account band ho jaye to kya kare अगर आपको अभी भी निष्क्रिय बैंक खाते को चालू करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा, मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की बैंकिंग जानकारी, बैंकिंग ऐप्स, डिजिटल पेमेंट्स के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग Teachbeast.in को फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Previous Post Next Post