Ek bank me kitne account khol sakte hain?

Ek bank me kitne account khol sakte hain? - हैलो दोस्तो हमारे इस नए लेख में स्वागत है आज हम जानेंगे क्या एक ही बैंक में दो या उससे ज्यादा बैंक खाता खोल सकते और यह भी जानेंगे एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने के नुकसान क्या क्या होते है।

जैसा कि आपको मालूम है हमारे देश में बैंकिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए कई बैंक उपलब्ध है जिनमे से कुछ बैंक प्राइवेट है ओर कुछ सरकारी बैंक भी शामिल है लेकिन इन सभी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेगुलेट किया जाता है।

बैंको पर ध्यान रखना बैंकिंग सर्विस में कोई गड़बड़ी होने पर या बैंक ठीक से ऑपरेट नहीं होने पर आरबीआई द्वारा ही नियम कानून बनाए जाते है जैसे पहले आप एक ही बैंक में 2 अकाउंट खुलवा सकते थे।

लेकिन आरबीआई के नियम अनुसार अब आप एक ही बैंक ने एक ही टाइप का दो बैंक खाता नहीं खुलवा सकते। हालाकि आप चाहे तो दो अलग अलग टाइप के बैंक खाते बैंक में खुलवा सकते है, इसके बारे में हम अगले पैराग्राफ में डिटेल में जानेंगे।

एक आदमी कितने बैंक अकाउंट खुलवा सकता है और एक ही बैंक में कितने बैंक अकाउंट खुलवा सकता है अगर एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवाते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा यह सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेगा तो चलिए जानते है।

Ek bank me kitne account khol sakte hain?

बैंक में लेन देन करते समय या बैंक में खाता खोलते समय हम सभी के मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि Ek bank me kitne account khol sakte hain? या क्या ek bank me do account khol sakte hain?

हम आपको बता दे भारतीय रिजर्व बैंक के नियम अनुसार एक बैंक में आप एक ही कैटेगरी के बैंक अकाउंट खोल सकते है जैसा कि आपको मालूम होगा बैंक में हमें तीन प्रकार के खाते खोलने का मौका मिलता है।

Ek bank me kitne account khol sakte hain

सेविंग अकाउंट, Current Account और ज्वाइंट अकाउंट इनमें सभी कैटेगरी में आप किसी भी एक कैटेगरी जैसे सेविंग अकाउंट खुलवाते है तो आप एक ही सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है दूसरा सेविंग अकाउंट उसी बैंक में नहीं खुलवाया जा सकता।

लेकिन अगर आप सेविंग अकाउंट के बाद भी उसी बैंक में दूसरा अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपको Current Account और ज्वाइंट अकाउंट खोलने का मौका मिलता है यह सभी प्रकार के अकाउंट एक ही CIF Number से लिंक होते है।

और आप अगर ek bank me do current account खुलवाना चाहते है तो यह भी नामुमकिन है जैसा कि मैंने कहा एक ही कैटेगरी के दो बैंक अकाउंट नहीं खोले जा सकते, अगर आपने गलती से दो सेविंग अकाउंट खुलवा लिया है तो।

आपको बाद में बैंकिंग में दिक्कत आ सकती है इसलिए तुरंत ही बैंक जाकर अपने एक सेविंग अकाउंट को बंद करा दे। और बात करे Joint Account कि तो आप ज्वाइंट अकाउंट एक से अधिक खुलवा पाएंगे।

ज्वाइंट अकाउंट का मतलब होता है एक ही बैंक अकाउंट को 2, 3 लोगो द्वारा संचालित करना आप अपने पति या पत्नी के साथ मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खूलवा सकते है या फैमिली में किसी भी मेंबर के साथ संयुक्त रूप से ज्वाइंट अकाउंट खुलवा पाएंगे।

यहां तक कि अगर कोई आपके परिवार का नहीं है आपका बिजनेस पार्टनर है तो भी आप दोनों मिल कर ज्वाइंट बैंक खाता खुलवा पाएंगे इसमें हर एक को अपना एक डेबिट कार्ड मिलता है और ज्वाइंट अकाउंट के कई अन्य फायदे भी है।

हम आपको बता दे आप मैक्सिमम 4 व्यक्ति के साथ में संयुक्त ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते है और इस सुविधा का लाभ आप सरकारी और प्राइवेट सभी बैंको में उठा पाएंगे। अब आप पूरी तरह कन्फर्म जो गए होंगे ek bank me do account khol sakte hain? या नहीं।

क्या एक ही बैंक के दूसरे ब्रांच में दूसरा अकाउंट खुलवाया जा सकता है?

ऊपर हमने जाना क्या एक ही बैंक में दो अकाउंट हो सकते हैं? लेकिन अभी भी कुछ लोगो के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की क्या हम उसी बैंक के दूसरे ब्रांच से दूसरा अकाउंट खुलवा सकते है।

इसे और आसान भाषा में समझने की कोशिश करते है जैसे आपके मन में सवाल है अगर मेरे शहर में एक ही बैंक ऑफ बड़ौदा का बैंक ब्रांच है और उस बैंक में पहले से ही मेरा सेविंग अकाउंट है।

और अगर मेरा ट्रांसफर किसी अन्य शहर में हो जाता है तब क्या में उस शहर के बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में भी दूसरा सेविंग अकाउंट खुलवा सकता हूं। हम आपको बता दे आप उसी बैंक के दूसरे ब्रांच में भी दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं खुलवा पाएंगे।

हालाकि आप नए शहर के बैंक में अपने पुराने शहर के बैंक खाते को ट्रांसफर कर सकते है और ऐसा करना भी चाहिए क्योंकि कई बार आपको बैंक में ऐसी दिक्कत आ जाती है जिसमें हमें उसी बैंक के ब्रांच में जाना पड़ता है जिस बैंक ब्रांच में आपने खाता खुलवाया था।

एक से अधिक बैंक खाता कैसे खोले

जैसा कि हमने आपको बताया एक ही बैंक में एक से अधिक बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपको सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट में खाता खोलना होगा।

लेकिन अगर आप करंट या ज्वाइंट अकाउंट नहीं खुलवाना चाहते है तब आपको एक से अधिक सेविंग बैंक खाता खोलने के लिए अन्य बैंको का सहारा लेना होगा।

क्योंकि आप अलग अलग सभी बैंको में एक एक सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है इसके लिए आरबीआई द्वारा कोई लिमिट नहीं लगाया गया है।

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खोलने के नुकसान

हमने नीचे आपको एक से अधिक बैंक अकाउंट होने पर क्या क्या नुकसान हो सकते है बताया है एक बार आप यह नुकसान पढ़ कर सुनिश्चित कर सकते है की आपको एक से अधिक बैंक अकाउंट खुलवाना चाहिए या नहीं।

  • सबसे बड़े नुकसान कि बात की जाए तो वह है मिनिमम बैलेंस का मेनटेन नहीं हो पाना। जैसा कि आपको मालूम होगा हर बैंक में अपना अलग अलग राशि मिनिमम बैलेंस के तौर पर रखने की जरूरत होती है किसी बैंक में 1,000 रुपए मिनिमम बैलेंस होता है तो किसी बैंक में 10,000 रुपए। इतने ज्यादा मिनिमम बैलेंस होने और एक से अधिक बैंक अकाउंट होने पर मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना मुश्किल हो जाता है और फिर बैंक द्वारा आपसे मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं होने पर बैंक अकाउंट से ही चार्ज काट लिए जाते है और कई बार बैंक अकाउंट में अमाउंट नहीं होने पर भी अकाउंट बैलेंस माइनस में चला जाता है।
  • बहुत बार उपभोक्ता पैसे ज्यादा होने पर बहुत सारे सेविंग अकाउंट खुलवा कर सभी अकाउंट में पैसे जमा कर देते है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि हर सेविंग अकाउंट में सिर्फ 3 से 4 प्रतिशत का इंटरेस्ट मिलता है और सभी अकाउंट में पैसों का विभाजन होने पर इंटरेस्ट भी कम मिला करता है जबकि सिर्फ एक ही सेविंग अकाउंट में सारे पैसे होने पर आपको ज्यादा इंटरेस्ट मिलेगा।
  • जैसा कि आपको मालूम होगा बैंक के सर्विस जैसे मैसेज सर्विस, सालाना अकाउंट Maintance, डेबिट कार्ड सर्विस इन सभी सर्विस का उपयोग करके के लिए आपको कुछ ना कुछ चार्ज बैंक को देने होते हैं लेकिन अगर आपके एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होंगे तो हर एक बैंक का Maintance चार्ज देना होगा।

इन्हें भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न - एक मोबाइल नंबर से कितने बैंक अकाउंट लिंक कर सकते है?

उत्तर - एक मोबाइल नंबर को आप सभी बैंको के अकाउंट से लिंक कर सकते है।

प्रश्न - एक ही बैंक में एक मोबाइल नंबर से दो खाता खुलवाने पर क्या होगा?

उत्तर - अगर आप एक ही मोबाइल नंबर से एक ही बैंक में अपना और किसी फैमिली मेंबर का खाता खोलते है तो आपको ऑनलाइन बैंकिंग में दिक्कत आ सकती है इसलिए एक ही बैंक में अन्य अकाउंट खुलवाते है तो दूसरा मोबाइल नंबर दिया करें।

प्रश्न - सेविंग अकाउंट खोलना है कैसे खोले?

उत्तर - अगर आपके पास बैंक में जमा करने के लिए जरूरी दस्तावेज है तो सभी बैंको में सेविंग अकाउंट खुलवा सकते है लेकिन आपको किसी किसी बैंक में ज्यादा पैसे भुगतान करने होंगे अकाउंट खोलने के लिए और आपको बाद में वह पैसे आप ही के बैंक अकाउंट में वापस मिल जाएंगे।

प्रश्न - एक बैंक में कितने खाता खोल सकते हैं?

उत्तर - आप एक बैंक में एक ही प्रकार के एक अकाउंट खोल सकते है जैसे सेविंग अकाउंट खोलना चाहते है तो एक ही सेविंग अकाउंट खोल सकते है। 

प्रश्न - क्या मैं एक ही बैंक में दो खाता खोल सकता हूं?

उत्तर - हाँ खोल सकते है लेकिन एक ही सेविंग या एक ही करंट अकाउंट नहीं आपको एक ही बैंक में दो खता खोलने के लिए सेविंग और करंट अकाउंट दोनों खोलना होगा। 

प्रश्न - एक व्यक्ति कितने सेविंग अकाउंट खोल सकता है?

उत्तर - एक व्यक्ति हर बैंक में एक-एक सेविंग अकाउंट खोल सकता है।  

अन्तिम शब्द

आशा करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर हैं अब आप जान गए होंगे कि Ek bank me kitne account khol sakte hain? या क्या ek bank me do account khol sakte hain? और यह भी जान गए होंगे कि एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवाने के नुकसान क्या क्या है।

अगर आपको अभी भी एक बैंक में कितने खाता खोल सकते हैं? से सम्बन्धित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्त, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। इसी तरह की बैंकिंग जानकारी, बैंकिंग ट्रिक्स, डिजिटल पेमेंट्स के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग techbeast.in को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Previous Post Next Post