Phonepe business account kaise banaye?

Phonepe business account kaise banaye? - हैलो दोस्तो मेरे इस लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है आज के समय पर हर काम ऑनलाइन और डिजिटल हो गया है।

चाहे कोई एग्जाम फॉर्म भरना हो, कोई जॉब अप्लाई करना, पैन कार्ड बनवाना सभी कुछ ऑनलाइन हो गया है और इनमे से सबसे सुविधा जनक एक दूसरे को पैसे भेजना या कही भुगतान करना हो गया है।

यानी अब आप ऑनलाइन मोबाइल से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है किसी को भी पैसे भेज सकते है ऑनलाइन ही कोई भी बिल भर सकते है और भी बहुत जगह पेमेंट ऑनलाइन किया जा सकता है पेमेंट रिसीव भी कर सकते है।

Phonepe business account kaise banaye

लेकिन क्या आपको पता है पैसे भेजने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के भी कई तरीके है जैसे ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा से, मोबाइल बैंकिंग, और यूपीआई सुविधा द्वारा। लेकिन अभी तक इस सब पेमेंट मेथॉड में सबसे आसान और सेफ यूपीआई है। 

क्योंकि इसमें आपको ना ही कोई बैंक डिटेल दर्ज करने की जरुरत होती है ना ही एटीएम पिन की सिर्फ अपने UPI पिन और सामने वाले के UPI आईडी को दर्ज करके भुगतान कर सकते है मोबाइल रिचार्ज से लेकर बिजली का बिल भी यूपीआई द्वारा भरा जा सकता है। 

यूपीआई के मामले में आज Phone Pe एप्लीकेशन सबसे आगे है वैसे तो भारत में और भी कई अन्य ऐप यूपीआई सुविधा प्रदान करती है जैसे Google Pe, Paytm, Freecharge, BHIM UPI, Amazon Pay और भी अन्य ऐप है लेकिन सबसे ज्यादा Phone Pe के प्लेटफार्म को यूपीआई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

लेकिन कई बार हम अपने पर्सनल Phone Pe अकाउंट को बिज़नेस के लिए दुकानों में ग्राहक सेवा के लिए इस्तेमाल करते है जो की गलत है और ऐसा करने पर आपके बैंक अकाउंट से ज्यादा ट्रांसक्शन होने लगते है। 

और एक सेविंग बैंक के अकाउंट से ज्यादा मात्रा में ट्रांसक्शन नहीं करना चाहिए इसलिए आपको अपना Phone Pe बिज़नेस अकाउंट भी बना लेना चाहिए तो चलिए जानते है Phonepe business account kaise banaye? और Phonepe business account बिज़नेस अकाउंट क्या है और इसके क्या क्या फायदे है। 

Phonepe business account क्या है?

Phonepe business एप्लीकेशन Phone Pe का ही एक एप्लीकेशन है इस बिज़नेस ऐप का इस्तेमाल बिजनेसमैन कर सकते है चाहे बड़े बिज़नेस मैन हो या छोटे सभी Phone Pe Business का इस्तेमाल कर सकते है। 

आपने देखा ही होगा आज कल सब्जी बेचने वाले छोटे छोटे ठेले वाले भी पेमेंट रिसीव या पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए QR कोड की फैसिलिटी रखते है और आपको तो पता होगा आज कल हर छोटे से बड़े ट्रांसक्शन ऑनलाइन ही हो रहे है। 

अगर आपका भी कोई बिज़नेस या कोई दुकान है तो Phone Pe बिज़नेस ऐप में अपना अकाउंट बना सकते है इस ऐप के जरिये आप बिना लिमिट के रोजाना पैसे रिसीव कर सकते है और किसी भी यूपीआई प्लेटफार्म से पैसे रिसीव किया जा सकता है। 

Phonepe business account के फायदे 

  • Phone Business QR कोड से किसी भी यूपीआई प्लेटफार्म ऐप (70+ UPI ऐप्स) से पेमेंट रिसीव किया जा सकता है। 
  • इतना ही नहीं Phone Pe QR कोड भीम यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, phone pe वॉलेट का भी सपोर्ट करता है। 
  • रियल टाइम ट्रांसक्शन कर सकते है और पेमेंट को ट्रैक किया जा सकता है कब किसने कितने रूपए भेजे है या आपने किसे कितने रूपय भेजे है Phone Pe Business में आप आपके बिज़नेस का एड्रेस भी डाल सकते है। 
  • जब कोई भी आपके फ़ोन पे बिज़नेस में पैसे ट्रांसफर करता है तो यह पैसे 1 दिन बाद आपके बैंक अकाउंट में ऐड होते है लेकिन आप चाहे तो कुछ ही सेकंड में पैसे अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते है। 
  • पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने पर कोई भी अलग से चार्ज नहीं लगते। 

Phonepe business ऐप डाउनलोड करें 

Phonepe business एप्लीकेशन डाउनलोड करना बहुत ही आसान है अगर आप एंड्राइड यूज़र है तो गूगल प्ले स्टोर में सर्च करे Phonepe business और ऐप को डाउनलोड कर सकते है या निचे दिए लिंक से भी ऐप को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है। 

Download

और अगर आप IOS यूजर हैं तो ऐप स्टोर में सर्च करें Phonepe business,  Phonepe business ऐप डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें ऐप डाउनलोड हो जायेगा। 

Phonepe business account बनाने के लिए आवश्यक चीज़े 

  • आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। 
  • उसी मोबाइल नंबर से Phone Pe बिज़नेस में अकाउंट बनाये जिससे बैंक अकाउंट लिंक हो। 
  • बैंक अकाउंट के डिटेल जैसे बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड दर्ज करने होंगे। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर SMS पैक होना अनिवार्य है। 
  • याद रहे जिस मोबाइल से फ़ोन पे बिज़नेस में अकाउंट बना रहे है उस मोबाइल में वह सिम कार्ड लगा होना चाहिए जो बैंक अकाउंट से लिंक हो।  

Phonepe business account kaise banaye?

स्टेप 1. सबसे पहले Phonepe business ऐप खोले यहाँ कुछ परमिशन माँगा जायेगा सबको Allow कर दे अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Verify करना होगा।  

स्टेप 2. एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपसे एक OTP नंबर दर्ज करने को कहा जायेगा आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आया होगा उसे दर्ज करें और Get Started पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. Business Detail का नया पेज खुलेगा यहाँ आपको अपने बिज़नेस के कुछ जानकारिया भरनी होगी जैसे Business Name में अपने बिज़नेस का नाम या शॉप का नाम। 

स्टेप 4. अब Business Category में अपने बिज़नेस का केटेगरी सेलेक्ट करना होगा की आप किस तरह का बिज़नेस करते है और आप चाहे तो अपने बिज़नेस का लोगो भी लगा सकते है। 

स्टेप 5. अब Continue पर क्लिक करें और आपको अपने बिज़नेस का एड्रेस लोकेशन सेलेक्ट करना होगा इतना करने के बाद Accept Payment Now का ऑप्शन आएगा क्लिक करें और Continue पर क्लिक करें।  

स्टेप 6. अलगे स्टेप में Enter Bank Account Detail का पेज खुलेगा यहाँ अपने बैंक अकाउंट के डिटेल्स दर्ज करें जैसे खाता नंबर, IFSC कोड, अकाउंट टाइप इसके बाद Verify पर क्लिक करें। 

स्टेप 7. Accept Unlimited Payment का ऑप्शन आएगा क्लिक करें और बिज़नेस टाइप सेलेक्ट करना होगा जैसे Individual बिज़नेस है या पार्टनरशिप में या प्राइवेट सेलेक्ट करके Continue करें। 

स्टेप 8. अब यहाँ पर आपको अपना GST नंबर दर्ज करना होगा अगर आपके पास GST नंबर नहीं है तो अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करें और Verify पर क्लिक करें।  

स्टेप 9.  वेरिफिकेशन कम्पलीट हो जायेगा बस Done करें अब आप अपने Phone Pe बिज़नेस को मैनेज कर सकते है और पैसे रिसीव कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न - फ़ोन पे बिज़नेस ऐप कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर - फ़ोन पे बिज़नेस ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

प्रश्न - क्या Phone Pe बिज़नेस फ्री है?

उत्तर - Phone Pe में पैसे रिसीव करना फ्री है। 

प्रश्न - फ़ोने पे बिज़नेस का इतेमाल क्यों किया जाता है?

उत्तर - अगर आप एक बिज़नेस मैन है या आपका कोई दुकान है फिर भी आप फ़ोन पे बिज़नेस का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि फ़ोन पे बिज़नेस द्वारा रोजाना अनलिमिटेड पेमेंट रिसीव कर सकते है। 

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Phonepe business account kaise banaye?, अगर आपको अभी भी फ़ोन पे बिज़नेस अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, बैंकिंग जानकारी, डिजिटल बैंकिंग ऐप्स, यूपीआई सर्विसेस और टिप्स एंड ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग techbeast.in को फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Previous Post Next Post