Disposal instruction for foreign inward remittance क्या है और फॉर्म कैसे भरे?

Disposal instruction for foreign inward remittance क्या है और फॉर्म कैसे भरे? - हैल्लो दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम जानेंगे Disposal instruction क्या है और Disposal instruction फॉर्म कैसे भरा जाता है। 

जैसा की आप सभी जानते है YouTube पर वीडियो बनाने और Google पर Blog लिखने पर Google द्वारा YouTubers और Blogger को पेमेंट दिए जाते है लेकिन यह पेमेंट डायरेक्ट भारतीय बैंक अकाउंट में आता है जो की पहले USD ($) अमेरिकी डॉलर में होता है और भारत आने के बाद INR इंडियन रुपए में कन्वर्ट हो जाता है। 

जबकि कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जिनके द्वारा भी पैसे डॉलर में आते है लेकिन डायरेक्ट बैंक अकाउंट में नहीं आते और ना ही कोई Disposal instruction फॉर्म भरना पड़ता है जैसे PayPal से आप भारत के बहार देश से पैसे तो माँगा सकते है लेकिंग इसमें कुछ चार्ज भी काट लिए जाते है। 

जबकि गूगल एडसेन्स द्वारा पैसे डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भेजे जाते है और यूट्यूब या ब्लॉगिंग के गूगल एडसेंस के पहली बार बैंक में पेमेंट रिसीव करने के लिए काफी मुश्किल आती है।

उनमें से एक प्रोब्लम Disposal instruction for foreign inward remittance का है इस प्रोब्लम के वजह से गूगल एडसेंस का पेमेंट या बाहर देश का कोई भी करेंसी बैंक में रिसीव नहीं होता है।

Disposal instruction for foreign inward remittance क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया इस प्रोब्लम की वजह से विदेशी करेंसी के पैसे बैंक अकाउंट में रिसीव नहीं हो पाते, अक्सर Disposal instruction का ईमेल पहली बार तब आता है जब foreign से पेमेंट आ रहा होता है।

यानी कि गूगल एडसेंस द्वारा आपके बैंक अकाउंट में पेमेंट के लिए पैसे रिलीज कर दिए जाते है जो की आपके बैंक स्विफ्ट में क्रेडिट तो हो जाता है लेकिन बैंक द्वारा यह पेमेंट आपके अकाउंट में नही भेजा जाता।

Disposal instruction for foreign inward remittance form kaise bhare

इसके बदले आपको Swift Alert का या Disposal instruction for foreign inward का ईमेल भेजा जाता है जिसमे आपको Disposal instruction फॉर्म भर कर अपने बैंक ब्रांच में जमा करना होता है तभी आप पेमेंट रिसीव कर पाते है।

Disposal instruction for foreign inward फॉर्म भरने का नियम सिर्फ कुछ ही बैंको में है जैसे बैंक ऑफ़ बड़ौदा बैंक, कोटक बैंक और कई बैंको में हमें कोई भी foreign inward फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ती डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पेमेंट रिसीव हो जाते है। 

और कई बार यह फॉर्म ना भरने के बाद भी बैंक अकाउंट में पैसे रिसीव हो जाते है इसलिए जब भी आपको Swift Alert या Disposal instruction ईमेल आये तो फॉर्म भरने के पहले कुछ दिन रुक जाये और चेक कर ले की पेमेंट बैंक में रिसीव हो रहा है या नहीं। 

अगर पेमेंट रिसीव हो रहा होगा तो आपको Disposal instruction फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी और पेमेंट रिलीज़ होने के कुछ दिनों बाद भी पेमेंट बैंक अकाउंट में रिसीव नहीं होता है तो आपको यह फॉर्म भरना पड़ेगा। और कई बार पेमेंट रिसीव होने के बाद भी Swift Alert का ईमेल आता है तब भी आपको फॉर्म भरने की जरुरत नहीं है। 

बैंक ऑफ़ बड़ौदा का Disposal instruction for foreign inward remittance फॉर्म कैसे भरे?

फ़िलहाल आज हम इस लेख में बैंक ऑफ़ बड़ौदा बैंक का Disposal instruction फॉर्म भर कर बताने वाले है और बाकि के बैंको में भी इसी तरह फॉर्म भर पाएंगे तो चलिए जानते है लेकिन उससे पहले मै आपको बता दू Disposal instruction फॉर्म बैंक के ब्रांच में भी मिल जायेगा। 

अगर किसी कारण वश बैंक में Disposal instruction फॉर्म उपलब्ध नहीं है तो आप इस फॉर्म को बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है और इसका प्रिंट करवा सकते है फॉर्म डाउनलोड करने के लिए गूगल में सर्च करे Bank of baroda disposal form सबसे पहले डाउनलोड फॉर्म का लिंक आ जायेगा क्लिक करें फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा। 

  • फॉर्म डाउनलोड हो जाने के बाद उस फॉर्म का फिजिकल प्रिंट निकल वाले। ध्यान रहे इस फॉर्म को सिर्फ ब्लैक पेन से भरे और लेटर्स क्लियर होने चाहिए। 
  • फॉर्म में टोटल आपको 6 पेज देखने को मिलेंगे लेकिन आपको एक 6 पेज में सिर्फ 2 पेज ही भरना होगा। 
  • फॉर्म में सबसे ऊपर Branch Name पूछा जायेगा अपने बैंक का ब्रांच लिखे। (उसी बैंक की जानकारी भरे जो गूगल एडसेन्स से लिंक हो)
  • उसके बाद Remittance Type में Other Inward Remittance पर टिक करें और Beneficiary's Name में उसका नाम लिखे जिसका नाम पर बैंक अकाउंट है। 
  • अब अकाउंट नंबर में अपने बैंक का खाता नंबर लिखे, Line of Business और Commodity Service में NIL भरे।
  • Bill Currency में USD $, बिल अमाउंट में वह डॉलर दर्ज करें जो पेमेंट आपको रिलीस किये गए है जैसे 150$ रेलिस किये गए है तो 150$ लिखे और Bill Amount in Worlds में डॉलर को वर्ड में ली लिखे जैसे One Fifty Dollar. 
  • Remitters Name में उसका नाम लिखे जहा से पैसे आने वाला है जैसे Google Asia Pecific PTE. LTD. 
  • Remitters एड्रेस में पता दर्ज करें जब गूगल एडसेन्स द्वारा डॉलर भेजे जाते है तो एड्रेस भी बताया जाता है। 
  • Purpose Code में P1007 लिखे अगर आप यूट्यूब या ब्लॉग से पैसे कमाते है तो। 
  • Purpose of Remitted में Advertising trad fair service लिखे और जिस दिन फॉर्म सबमिट करेंगे उस दिन का Date भी दर्ज करें और फॉर्म के निचे भी डेट डाले। 
  • Date डालने के बाद बगल में आपको Signature का बॉक्स मिलेगा बॉक्स में Signature करें। 
  • अब फॉर्म का अगला पेज खोले यहाँ In case remittance attracts provision of FCRA, I/We declare that:- सेक्शन में NIL दर्ज करें। 
  • निचे Document Enclose का चेक बॉक्स मिलेगा यहाँ Copy to purchase order/proforma invoice/contract ऑप्शन पर राइट टिक करें। 
  • और बाकि सभी बॉक्स को खली छोड़ दे निचे डेट का ऑप्शन मिलेगा यहाँ तारिक दर्ज करें और Signature ऑप्शन में अपना सिग्नेचर दुबारा करें। 

अब यह फॉर्म कम्पलीट हो चूका है अब बस आपको यह फॉर्म लेकर बैंक विजिट करना होगा और वहा सबमिट करना होगा, इसके कुछ दिनों बाद आपका गूगल एडसेन्स पेमेंट बैंक में रिसीव हो जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न - Disposal instruction फॉर्म कैसे मिलेगा?

उत्तर - Disposal instruction फॉर्म आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। 

प्रश्न - Foreign inward remittance क्या है?

उत्तर - इसका मतलब यह है की आपको Foreign से पैसे रिसीव करने के लिए Disposal instruction फॉर्म भरना होगा। 

प्रश्न - Disposal instruction फॉर्म कैसे भरे?

उत्तर - हमने इस लेख में इस बारे में पूरी जानकारी दी है आप पढ़ सकते है। 

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Disposal instruction for foreign inward remittance क्या है और फॉर्म कैसे भरे? अगर आपको Disposal instruction फॉर्म भरने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तहर की जानकारी, डिजिटल बैंकिंग और बैंकिंग ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग techbeast.in को फॉलो करें। 

Previous Post Next Post