HDFC Bank ऐप में UPI आईडी कैसे बनाए?

HDFC Bank ऐप में UPI आईडी कैसे बनाए? - नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आपका भी एचडीएफसी में बैंक अकाउंट है और HDFC के बैंक एप्लिकेशन में UPI आईडी बनाना चाहते है? 

वैसे तो HDFC बैंक या किसी भी बैंक का यूपीआई आईडी बनाने के लिए कई अन्य ऐप्स मजूद है जैसे फ़ोन पे, गूगल पे, भीम यूपीआई, लेकिन HDFC के ऑफिसियल ऐप में यूपीआई बनाने के अपने अलग ही फायदे है जिसके बारे में हम बाद में बात करेंगे। 

जैसा की आप सभी जानते होंगे लगभग हर बैंक का एक ऑफिसियल बैंकिंग एप्लीकेशन होता है जैसे SBI का Yono, बैंक ऑफ़ बड़ौदा का BOB World उसी तरह HDFC का भी अपना एक ऑफिसियल ऐप है जिसका नाम HDFC MobileBanking App है। 

और सिर्फ इसी ऐप का इस्तेमाल करके बैंकिंग के सभी सर्विस का ऑनलाइन ही सुविधा ले सकते है लेकिन उससे पहले आपको HDFC मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर करना होगा, बिना रजिस्टर के ऐप लॉगिन नहीं कर पाएंगे ना ही यूपीआई आईडी बना सकते है UPI बनाने के लिए HDFC में मोबाइल बैंकिंग चालू होना चाहिए। 

HDFC Bank ऐप में UPI आईडी कैसे बनाए?

हम आपको बता दे HDFC एक बहुत बड़े प्राइवेट बैंको में से एक है जहाँ कोई भी कस्टमर अपना खाता खुलवा सकता है और HDFC के बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकता है हालाकि HDFC प्राइवेट बैंक के चार्जेज थोड़े ज्यादा हो सकते है लेकिन यह बैंक हमें कईअन्य सुविधा प्रदान करते है।

HDFC Bank ऐप में UPI आईडी कैसे बनाए?

आज हम इस लेख में HDFC MobileBanking App में UPI कैसे बनाया जाता है जानेंगे लेकिन उससे पहले आपको बता दे HDFC MobileBanking App ऐप के इस्तेमाल से ही आप मोबाइल रिचार्ज, गैस बुकिंग, DTH रिचार्ज, बिल पेमेंट कर सकते है। 

साथ ही इस ऐप में हमें बैंक अकाउंट में हो रहे सभी एक्टिविटी देखने का भी मौका मिलता है जैसे HDFC बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना या मिनी स्टेटमेंट चेक करना यहाँ तक की आप किसी को भी मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई के इस्तेमाल से HDFC MobileBanking App से पैसे भेज सकते है।

HDFC Bank App में UPI बनाने के लिए आवश्यक 

  • आपका HDFC का मोबाइल बैंकिंग चालू होना चाहिए। 
  • HDFC MobileBanking App अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें और मोबाइल बैंकिंग के लॉगिन करें। 
  • आपके पास वह मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए जिससे HDFC बैंक लिंक हो। 
  • और उस रजिस्टर मोबाइल नंबर में SMS पैक होना अनिवार्य है। 
  • यह ध्यान रखे की जिस नंबर से HDFC बैंक लिंक है उसी नंबर वाले स्मार्टफोन में HDFC MobileBanking App इनस्टॉल करें। 

HDFC MobileBanking App में UPI ID बनाने के सभी स्टेप्स 

स्टेप 1. सबसे पहले HDFC MobileBanking App को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. अब एप्लीकेशन खोले और कस्टमर आईडी, पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करें। 

स्टेप 3. ऐप खोल जाने के बाद यहाँ ऊपर बाये तरह Menu के ऑप्शन पर क्लीक करें। 

स्टेप 4. Menu पर क्लिक करते ही बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे जैसे Home, Pay, Save और Invest का Pay ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. Pay ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद UPI Payment का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें। 

स्टेप 6. यहाँ कुछ टर्म & कंडीशन आ जायेंगे उन्हें Accept & Continue करें। 

स्टेप 7. अब आपसे आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर पूछा जायेगा, अगर आपके स्मार्टफोन में 2 सिम कार्ड लगा हुआ है तो उस सिम कार्ड को सेलेक्ट करें जिससे HDFC बैंक रजिस्टर है और Verify Mobile Number पर क्लिक करें।  

स्टेप 8. अब वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजा जायेगा, और UPI Registration का नया विंडो ओपन होगा। 

स्टेप 9. यहाँ आप अपना HDFC UPI ID देख सकेंगे और Continue करें। 

स्टेप 10. एक नया विंडो ओपन होगा जहा आप आपका यूपीआई आईडी, कस्टमर नाम, बैंक डिटेल देख पाएंगे अब Done पर क्लिक करें। 

अब आपका HDFC बैंक ऐप में यूपीआई आईडी सफलतापूर्वक बन चूका है अब आप किसी को भी UPI के मदद से पैसे भेज सकते है और अपने UPI आईडी से पैसे भी Receive कर पाएंगे।  

HDFC बैंक ऐप में UPI बनाने के फायदे 

  1. जैसा की आप सभी जानते होंगे ऑनलाइन पैसे लेन देन करने पर कभी कभी पैसे बैंक अकाउंट से तो काट लिए जाते है लेकिन सामने वाले के अकाउंट या जिसे पैसे भेज रहे है उसके बैंक खाते में Receive नहीं होते, ऐसे स्तिथि में आप बैंक विजिट करके कम्प्लेन कर सकते है लेकिन ऑनलाइन यूपीआई प्लेटफार्म जैसे फ़ोन पे, गूगल पे में ऑनलाइन ही आपको कम्प्लेन करना पड़ता है। 
  2. HDFC UPI में आप किसी को भी पैसे तो भेज सकते है और एक निश्चित अमाउंट रिसीव करने के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते है। 
  3. स्कैन & पे का ऑप्शन मिल जाता है यानि की किसी भी QR कोड को स्कैन करके पैसे भेज सकते है। 
  4. HDFC ऐप से UPI से रिचार्ज किया जा सकता है। 
  5. Split Bill का भी ऑप्शन दिया गया है यानि किसी भी एक बिल का भुगतान आपस में अपने दोस्तों के साथ कर सकते है बस आपको उनका मोबाइल नंबर ऐड करना होगा। 
  6. कस्टम QR जनरेट कर सकते है अगर आपको किसी से 500 रूपए का पेमेंट चाहिए तो आप 500 रूपए का QR कोड बना कर सामने वाले को भेज सकते है।   

HDFC UPI से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न - HDFC MobileBanking App कहा से डाउनलोड करें?

उत्तर - अगर आप एंड्राइड यूज़र है तो गूगल प्ले स्टोर और IOS यूजर है तो ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है बस आपको HDFC MobileBanking App लिख कर सर्च करना होगा। 

प्रश्न - क्या HDFC का कोई UPI एप्लीकेशन मौजूद है?

उत्तर - जी हाँ, HDFC MobileBanking App से UPI इस्तेमाल कर सकते है। 

प्रश्न - HDFC ऐप UPI से पैसे कैसे भेजे?

उत्तर - बस आपको Send Money के ऑप्शन पर क्लिक करके सामने वाले का UPI आईडी दर्ज करना होगा और वह अमाउंट दर्ज करें जितने पैसे भेजना चाहते है इतना करने के बाद नेक्स्ट करे। 

निष्कर्ष 

आशा करता हु मेरा यह लेख HDFC Bank ऐप में UPI आईडी कैसे बनाए? पढ़ कर जान गए होंगे HDCF Bank Ka UPI ID Kaise Banate है और HDFC UPI के फायदे क्या क्या है अगर आपको HDFC MobileBanking App में यूपीआई बनाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की डिजिटल बैंकिंग जानकारी, बैंकिंग एप्लीकेशन के बारे में  जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग techbeast.in को फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Previous Post Next Post