Pahli Bar ATM Kaise Chalaye या Naya ATM Chalu Kaise Kare

Pahli Bar ATM Kaise Chalaye या Naya ATM Chalu Kaise Kare - नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आपने भी बैंक में अभी अभी नया खाता खुलवाया है या पहली बार आपने बैंक में एटीएम के लिए अप्लाई किया है।

और एटीएम कार्ड आपको प्राप्त भी हो गया है लेकिन इससे पहले आपने कभी एटीएम का इस्तेमाल नहीं किया तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आएगा नया एटीएम चालू कैसे करें या Naya ATM Chalu Karne Ka Niyam क्या है।

अगर आपके मन में भी ऐसा सवाल है और पहली बार एटीएम कार्ड प्राप्त हुआ है तो आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे पहली बार एटीएम यूज कैसे करे, और भी अन्य नए एटीएम कार्ड से संबंधित जानकारियों को जानेंगे इसलिए यह लेख अंत तक पढ़े।

Pahli Bar ATM Kaise Chalaye

जैसा की आप सभी जानते होंगे पहले के समय पर ATM कार्ड हमें बैंको द्वारा आसानी से मिल जाया करता था, और एक लिफाफे में हमें एटीएम का पिन कोड भी मिल जाता था जिसे आप इस्तेमाल करके डायरेक्ट एटीएम से पैसे निकाल सकते थे। 

लेकिन बढ़ते एटीएम फ्रॉड को देखते हुए अब ज्यादातर बैंको द्वारा एटीएम कार्ड डाक के माध्यम से आपके पते पर भेज दिया जाता है जिससे यह खतरा कम हो जाता है की एटीएम कार्ड किसी और के हाथो में ना लग जाये, और आज के समय बैंको द्वारा भेजे गए एटीएम कार्ड एक्टिव या चालू नहीं होते है। 

Pahli Bar ATM Kaise Chalaye


अगर किसी अन्य के हाथ आपका नया एटीएम कार्ड लग जाता है फिर भी वह कुछ नहीं कर सकता ऐसा इसलिए क्योंकि आपका एटीएम कार्ड चालू ही नहीं होता इसे आपको चालू करना होता है यानि अब आपके घर ऐसा कोई भी लिफाफा नहीं भेजा जाता जिसमे एटीएम पिन लिखा हुआ हो। 

सभी बैंको द्वारा Naya ATM Chalu करने के लिए 2 से 3 तरीके दिए होते है जो हम अगले पैराग्राफ में जानेंगे लेकिन उससे पहले जान ले की Naya ATM Chalu Karne Ka Niyam क्या क्या है और एटीएम एक्टिवेट करने के लिए किन किन चीज़ो की जरुरत होती है। 

नया एटीएम चालू करने के नियम और आवश्यक चीज़े 

  1. सबसे पहले तो आपको एटीएम कार्ड की जरुरत पड़ेगी जिसे बैंक द्वारा आपके घर के पते पर भेजा जाता है। 
  2. आपको अपने पासबुक की भी जरुरत पड़ती है लेकिन सिर्फ तब जब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर याद ना हो अगर आपको आपका बैंक अकाउंट नंबर अच्छे से याद है तब आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ने वाली। 
  3. आपका खाता किसी भी बैंक में हो यह जरुरी है की आपके बैंक अकाउंट के साथ कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए।
  4. एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए या पिन सेट करने के लिए आपको उसी बैंक के एटीएम मशीन में जाना होगा जिस बैंक का एटीएम कार्ड होगा। जैसे अगर आपका एटीएम कार्ड भारतीय स्टेट बैंक का है तो आपको भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम मशीन में ही जाना होगा।
  5. और आप जब भी एटीएम चालू करने या पिन सेट करने एटीएम मशीन जाए तो याद रहे अपने साथ वह मोबाइल फोन लेकर जाए, जिसमे बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर लगा हो और वह नंबर चालू होना चाहिए।

पहली बार या Naya ATM Chalu Karne Ka Tarika

आपके पास किसी भी बैंक का अकाउंट, एटीएम हो आपको  Naya ATM Chalu Karne के दो से तीन तरीके मिल जाते है पहले तरीके में आपको एटीएम मशीन पे विजिट करना होता है।

और दूसरे तरीके में आप ऑनलाइन घर बैठे भी नाया एटीएम चालू कर पायेंगे, इसके अलावा कुछ बैंको में हमे आईवीआर कॉल की सुविधा भी मिलती जिसके उपयोग से भी एटीएम पिन सेट कर सकते है।

ATM Machine पर जाकर एटीएम चालू करें - इस तरीके में आपको अपने बैंक के एटीएम मशीन पर विजिट करना होता है और एटीएम कार्ड डाल कर एटीएम कार्ड एक्टिवेट कर सकते है।

Internet Banking के द्वारा - अगर आप बहुत ही व्यस्त रहते है आपके पास समय बहुत कम रहता है तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट हो सकता है क्योंकि इस तरीके में आप ऑनलाइन ही घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर के मदद से ATM Chalu कर सकते है।

मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा - बहुत सारे बैंको के आज कल एंड्रॉयड और आईओएस ऐप आ गए है जिसका इस्तेमाल करके मोबाइल से भी एटीएम चालू कर पायेंगे।

बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके - हर बैंक का अपना एक कस्टमर केयर होता है, आप भी बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके घर बैठे आसानी से एटीएम कार्ड चालू कर सकते है।

ATM मशीन जाकर Naya ATM Chalu Kaise Kare

जैसे की हमने आपको बताया एटीएम जाकर एटीएम कार्ड चालू करने के लिए आपको अपने साथ कुछ आवशयक चीज़े लेकर जनि होगी, जैसे एटीएम कार्ड, पासबुक और उसी बैंक के एटीएम में जाना होगा जिस बैंक का एटीएम  चालू करना चाहते है। 

यहाँ हम आज SBI और बैंक ऑफ़ बड़ौदा बैंक के नए एटीएम चालू करना जानेंगे अगर आपके पास कोई अन्य बैंक का एटीएम है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है लगभग सभी बैंको में एटीएम कार्ड चालू करने का तरीका एक जैसा ही होता है बस आपको ऑप्शन या बटन अलग देखने को मिल सकते है।  

भारतीय स्टेट बैंक(SBI) के एटीएम मशीन से SBI एटीएम चालू करें 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी SBI के एटीएम मशीन में जाना होगा और अपना एटीएम कार्ड डाले। 

स्टेप 2. भाषा चुनने के दो विकल्प आ जायेंगे Hindi या English, आपको जो भी भाषा चुनना हो चुन सकते है यहाँ हम English भाषा का चुनाव करेंगे। 

स्टेप 3. अब आपके सामने एक नया स्क्रीन खुल जायेगा यहाँ आपको कोई भी 2 अंक के नंबर दर्ज करने होंगे जैसे 24, 56, या 77, इसके बाद Yes पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब आपको एटीएम पिन दर्ज करने को कहा जायेगा चुकी आपका एटीएम नया है तो कोई भी एटीएम पिन नहीं होगा। तब आपको निचे Pin Generation का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब एक नया विंडो ओपन होगा यहाँ आपसे आपका SBI बैंक अकाउंट नंबर माँगा जायेगा आपका अकाउंट नंबर पासबुक में देख कर यहाँ दर्ज करे और Press if Correct के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. अगले स्टेप में आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगा जायेगा, मोबाइल नंबर दर्ज करके फिर से Press if Correct पर क्लिक करें। 

ध्यान दे - वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके भारतीय स्टेट बैंक से रजिस्टर हो। 

स्टेप 7. अब एटीएम स्क्रीन पर Your Transaction is Being Process Please Wait... का मैसेज दिखेगा और एक स्लिप भी एटीएम मशीन से बहार निकलेगा। 

स्टेप 8. अब आपके SBI से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर SBI के तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमे आपका कार्ड नंबर और एटीएम पिन नंबर भेजा जायेगा यह पिन शब्दों में लिख होगा होगा जैसे (4534 है तो Four Five Three Four)

स्टेप 9. जब यह मैसेज आपके मोबाइल नंबर पर आ जायेगा उसके बाद फिर से आपको एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड डालना होगा। 

स्टेप 10. अब आपको फिर से अपना भाषा चुनना होगा, और दो अंको का कोई नंबर दर्ज करके Yes करना होगा। 

स्टेप 11. Please Enter Your Pin का नया विंडो ओपन होगा, यहाँ वह एटीएम पिन दर्ज करें जो आपको मैसेज द्वारा प्राप्त हुआ है। 

स्टेप 12. एटीएम पिन दर्ज करने के बाद बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे आपको Banking के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 13. और भी अन्य ऑप्शन आ जायेंगे इनमे Pin Change के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 14. Please Enter Your Pin का फिर से विंडो खुल जायेगा यहाँ वह पिन दर्ज करें जिसे आप प्राइमरी तौर पर एटीएम का सेट करना चाहते है। 

स्टेप 15. Please Re-Enter का विंडो ओपन होगा यहाँ फिर से वही पिन दर्ज करें एटीएम चालू हो जायेगा या एटीएम पिन सेट हो जायेगा। 

तो इस तरह आप SBI Me ATM Pin बना सकेंगे और एटीएम कार्ड एक्टिवेट कर सकेंगे अब आप कभी भी अपने SBI एटीएम द्वारा किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है और मिनी सटटेटमेंट, बैलेंस भी चेक कर सकते है। 

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम कैसे चालू करें 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम मशीन में जाना होगा और अपना एटीएम डाले। 

स्टेप 2. दो ऑप्शन आएंगे Domestic और International का Domestic ऑप्शन को चुने। 

स्टेप 3. एटीएम स्क्रीन पर भाषा चुनने को कहा जायेगा English भाषा चुने। 

स्टेप 4. अब Set/Regenerate Pin के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. यहाँ आपसे बैंक ऑफ़ बड़ौदा का अकाउंट नंबर दर्ज करने को कहा जायेगा अकाउंट नंबर दर्ज करके Correct करें। 

स्टेप 6. दुबारा BOB अकाउंट नंबर दर्ज करके Correct करें। 

स्टेप 7. अब अगले स्टेप में आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगा जायेगा, ध्यान दे वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जो मोबाइल नंबर आपके BOB अकाउंट से लिंक होगा। 

स्टेप 8. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Press if Correct ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 9. अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, OTP नंबर दर्ज करके दुबारा Press if Correct पर क्लिक करें। 

स्टेप 10. Enter Your New Pin का स्क्रीन ओपन होगा यहाँ आपको 4 अंक के एटीएम पिन सेट करना होगा।  

स्टेप 11. और फिर दुबारा वही 4 अंको का एटीएम पिन दर्ज करना होगा इस तरह आपका BOB का एटीएम कार्ड चालू हो जायेगा। 

स्टेट बैंक के एप्लीकेशन Yono SBI से एटीएम एक्टिवेट करें 

अगर आप मोबाइल ऐप से एटीएम चालू करना चाहते है तो SBI Yono ऐप हमें यह मौका देता है आप घर बैठे मोबाइल से ही एटीएम एक्टिवेट कर सकते है बस इसके लिए आपका मोबाइल बैंकिंग रजिस्टर होना चाहिए। 

स्टेप 1. सबसे पहले Yono SBI ऐप खोले और अपने आईडी, पासवर्ड के मदद से ऐप में लॉगिन करें। 

स्टेप 2. ऐप में ऊपर तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ Service Request का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब ATM/Debit कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. यहाँ आपको इंटनेट बैंकिंग का प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करके Submit करना होगा।

स्टेप 5. सबमिट करने के बाद Block Card, Manage Card, Activate Card का ऑप्शन दिखेगा, Activate Card क्लिक करें आपका SBI का एटीएम कार्ड एक्टिवेट हो जायेगा।

Bank Of Baroda में घर बैठे एटीएम चालू करें

किसी भी बैंक का ऑफिसियल ऐप चलाने के लिए मोबाइल बैंकिंग में रजिस्टर करना होता है, बैंक ऑफ़ बड़ौदा में आप BOB World ऐप से मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर पाएंगे और BOB वर्ल्ड ऐप से ही एटीएम चालू कर सकते है। 

इसके अलावा आप कस्टमर केयर को कॉल करके और इंटरनेट बैंकिंग से भी पिन सेट कर सकते है हमने अपने पिछले लेख में BOB ATM Pin Generate Kaise Kare सभी तरीके डिटेल में बताया है लिंक पर क्लिक करके आप पढ़ सकते है। 

पहली बार एटीएम से पैसे कैसे निकाले 

  • सबसे पहले आपको किसी भी एटीएम मशीन पर जाना होगा 
  • अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डाले। 
  • अब आपको अपना पसंदीदा भाषा चुनना होगा हिंदी या इंग्लिश। 
  • आपको बैंकिंग या Cash Withdrawal का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 
  • और अपना 4 अंको का पिन दर्ज करके कन्फर्म करें। 
  • अगले स्टेप में आपको वह अमाउंट दर्ज करना होगा जितना पैसा आप एटीएम मशीन से निकालना चाहते है। 
  • अमाउंट दर्ज करके कन्फर्म करें पैसे एटीएम से निकल जायेंगे। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न - एटीएम कार्ड चालू करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

उत्तर - एटीएम कार्ड चालू करने के लिए आपको एटीएम पिन सेट करना होता है। 

प्रश्न - नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं?

उत्तर - नया एटीएम कार्ट का पिन आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग और ऑफलाइन एटीएम विजिट करके बना सकते है। 

प्रश्न - एटीएम का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

उत्तर - एटीएम का इस्तेमाल आप पैसे निकालने और बिल पेमेंट करने के लिए कर सकते है। 

प्रश्न - एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाला जाता है?

उत्तर - एटीएम कार्ड से एटीएम से पैसे निकालना हमने अपने लेख में पुरे डिटेल में बताया है। 

प्रश्न - मेरा एटीएम पिन क्या है?

उत्तर - अगर आप अपना एटीएम पिन भूल गए है तब आपको दुबारा एटीएम पिन रिसेट करना होगा और यह आप एटीएम मशीन से कर सकते है। 

प्रश्न - एटीएम कार्ड कैसे डालें कौन सा साइड?

उत्तर - एटीएम में एक काली पट्टी होती है वह पट्टी हमेशा निचे बाए तरफ होनी चाहिए। 

प्रश्न - ऑनलाइन एटीएम कार्ड चालू कैसे करें?

उत्तर - ऑनलाइन आप नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग से एटीएम चालू कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

आशा करता हु मेरा यह लेख Pahli Bar ATM Kaise Chalaye या Naya ATM Chalu Kaise Kare पढ़ कर समझ गए होंगे एटीएम एक्टिवेट कैसे करें, अगर आपको एटीएम चालू करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्दी ही आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख पढ़ कर अगर आपने एटीएम कार्ड चालू करना सिख लिया है तो यह लेख आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके, बैंकिंग से जुडी और जानकारी पाने के लिए techbeast.in पर विजिट करते रहे आपका धन्यवाद। 

Previous Post Next Post